Headlines अंतरराष्ट्रीय अन्य बिहार स्वास्थ्य

क्वारंटाइन में ठहराते गए लोगों की कराए डेली स्क्रीनिंग- DM

दरभंगा/ 31 मार्च: लॉकडाउन अवधि में राज्य के बाहर से आये हुए सभी प्रवासी मजदूरों एवं अन्य लोगों को पंचायत स्तर पर क्वारंटाइन किया गया है। क्वारंटाइन में ठहराये गये सभी लोगों की मेडिकल टीम के द्वारा स्क्रीनिंग की गई है।

जिलाधिकारी ने क्वारंटाइन में रखे गये सभी लोगों का डेली स्क्रीनिंग कराने का निदेश दिया है। कहा है कि इनलोगों के स्वास्थ्य पर बराबर नजर रखी जाये। वहीं देश/विदेश की यात्रा कर जिला में लौटे हुए लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है। उनलोगों के स्वास्थ्य पर भी डेली नजर रखी जाये। किसी भी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण पाये जाये तो तुरंत प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को सूचित करें। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के द्वारा उनकी प्रारंभिक जाँच की जायेगी एवं कोरोना का संदेह होने पर उन्हें एम्बुलेंस से डी.एम.सी.एच. के आइसोलेशन वार्ड में भेजा जाये।
जिलाधिकारी ने पुनः कहा है कि 18 मार्च के बाद विदेश यात्रा कर जिला में लौटने वाले सभी व्यक्तियों की डी.एम.सी.एच. में जाँच कराई जायेगी एवं 15 के बाद विदेश से लौटे है उन सभी व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर नियमित तौर पर नजर रखी जायेगी। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं शिथिलाता स्वीकार नहीं की जायेगी। उन्होंने ये बातें कार्यालय प्रकोष्ठ में आयोजित बैठक में कही है। इस बैठक में क्षेत्रीय पदाधिकारी सहित जन प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

उनलोगों द्वारा जिलाधिकारी का ध्यान आकृष्ट किया गया कि दरभंगा जिला के बहुत से लोग विभिन्न राज्यों में फँसे हुए है, उनलोगों को मदद की जरूरत है। जिलाधिकारी द्वारा आश्वासन दिया गया कि उक्त जनपद के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर उन्हें हर संभव मदद पहुँचाई जायेगी।
उन्होंने बताया कि स्थानीय आयुक्त, बिहार भवन के द्वारा भी राज्य के बाहर फंसे लोगों को सभी प्रकार की मदद / सुविधाएँ पहुँचाने की कार्रवाई की जा रही है। बिहार भवन, दिल्ली के दो नम्बर भी बताया गया। 7070290170/9773711261.
इन नम्बरों पर डायल करके भी राज्य के बाहर फंसे हुए लोगों के संबंध में सूचनाएँ दी जा सकती है.बिहार भवन से उन्हें मदद पहुंचे जाएगी.
नगर पुलिस अधीक्षक योगेन्द्र कुमार द्वारा नगर के सभी थाना प्रभारी को निदेश दिया गया कि राज्य के बाहर से बसों/ट्रकों में अभी भी अप्रवासी मजदूर आ रहे है, उन सभी गाड़ियों का नम्बर, चालक का मोबाईल नम्बर रेकार्ड कर रखी जाये। ताकि भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर इन्हें ट्रेस किया जा सकें। कहा कि किसी भी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण पाये जायें तो उन्हें तुरंत डी.एम.सी.एच. में ले जाकर जाँच कराई जाये।
इस बैठक में डी.एम., सिटी एस.पी., नगर आयुक्त, सहायक समाहर्त्ता, अपर समाहर्त्ता, उप विकास आयुक्त, सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारी, सभी अनुमण्डल पदाधिकारी, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, ग्राम पंचायत मुखिया सम्मिलित हुए।

Related posts

प्रख्यात वरिष्ठ पत्रकार गंगेश झा का निधन, पत्रकारों में शोक की लहर..

Bihar Now

Exclusive: कोसी के “PMCH” कहे जाने वाले सदर अस्पताल की हकीकत ने खड़े किए सरकार के कोरोना से जंग लड़ने के दावों पर सवाल ?…

Bihar Now

गिरिराज सिंह के फटकार लगा रहे वायरल वीडियो पर SP ने दी सफाई …

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो